What is Tally in hindi – क्या होता है tally ?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका hindverse पर। आज का हमारा topic है “What is Tally in hindi – क्या होता है tally ?” हो सकता है आप कभी किसी computer institute में गए हो और आपने वहाँ Tally software के बारे में सुना हो लेकिन आपको पता ना हो की आखिर tally होता क्या है।

अक्सर लोग इस software के बारे में बात करते रहते हैं की tally सिखने के बहुत फायदे होते हैं और tally बहुत काम का software है लेकिन वो इसे ठीक से समझा नहीं पाते हैं और इस वजह से शायद आपको भी tally के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पायी हो।

लेकिन आप फ़िक्र मत कीजिये आज इस Post में, मैं आपको बताऊंगा की Tally in hindi क्या होता है, tally कैसे सीखे (how to learn tally in hindi), tally का इस्तेमाल कैसे करे (How to use tally in hindi) और साथ ही आपको tally software के notes (tally notes in hindi) भी दूंगा जिन्हे आप free में download भी कर पाएंगे।

तो चलिए अब बिना ज़्यादा वक़्त गवाए ये जानते हैं की आखिर tally software होता क्या है ?

 

What is tally in hindi? (tally क्या होता है?)

सबसे पहले ये जानते हैं की tally की full form क्या होती है Transactions Allowed in a Linear Line Yards (Tally)। tally एक accounting software है जिसमे किसी भी company का सारा हिसाब रखा जाता है जैसे company ने किसी चीज़ के ऊपर कितना रुपया खर्च किया, company ने कितनी कमाई की, company का कितना पैसा बाहर है वगैरह-वगैरह।

कुल मिला कर हम ये कह सकते हैं की tally software ने C.A. (Chartered Accountant) का काम बहुत आसान कर दिया है। पहले किसी भी C.A. को company का हिसाब रखने के लिए बड़े-बड़े registers में अपने हाथो से सारा data लिखना पड़ता था लेकिन अब वो मात्र कुछ ही clicks में ऐसा कर सकते हैं।

Tally में बहुत आसानी से नयी sheets बन जाती है जबकि पहले अपने हाथो से scale से lines खींचना पड़ती थी और इस सबके बावजूद भी क्यूंकि सारा काम हाथो से होता था तो इसमें थोड़ी बहुत गलती की गुंजाइश भी होती थी लेकिन tally में हिसाब-किताब में गलती होने के chances ना के बराबर होते हैं।

वैसे तो ज़्यादातर हर बड़ी company का अपना एक अलग software होता है जिसमे वो सारा हिसाब करते हैं लेकिन tally उन businesses के लिए भी उपयोगी होता है जो ज़्यादा बड़े नहीं है। वैसे तो tally का headquarter banglore में है लेकिन इसे india के अलावा भी 100 से अधिक देशो में 10 लाख से भी ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते है।

 

History of tally in hindi (tally का इतिहास)।

History of tally in hindi
Image source: https://accountsguy.net/

Tally software के आने से पहले लोग company का सारा हिसाब हाथो से ही करते थे, तो ऐसी ही एक company थी Peutronics जिसको Shyam Sunder Goenka जी चलाते थे। तो Goenka जी को कोई ऐसा हल नहीं मिल रहा था जिससे वो अपनी company का हिसाब-किताब सही तरीके से और जल्दी कर पाएं।

तब उन्होंने अपने बेटे Bharat Goenka से कहा जो की mathematics graduated थे, की कोई ऐसा software बनाओ जिससे company का सारा हिसाब-किताब आसानी से हो पाए और फिर Bharat Goenka ने Ms-dos application के रूप में Peutronics financial accountant नाम का software launch किया। 1988 में इस software का नाम बदलकर tally रख दिया गया और फिर 1999 में company ने अपना नाम बदलकर Tally Solutions Pvt. Ltd. रख लिया।

Tally के बाद में और भी बहुत सारे versions आएं जैसे tally 4.5, tally 5.4, tally 6.3, tally 7.2, tally 8.1 और सबसे latest tally 9.0 ये सारे ही अपने पिछले version से बहुत ज़्यादा आधुनिक और accurate है।

Tally erp 9 जो की सबसे latest tally version है में 9 indian language support होती है जो है हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम और पंजाबी। इसके अलावा इसमें हिंगलिश (हिंदी + इंग्लिश) के साथ कुछ international languages भी support होती है जैसे बाहासा मेलेउ, बहासा इंडोनेशिया, अरैबिक (सऊदी अरबिया), उर्दू और इंग्लिश (U.K.).

 

Where is tally used for? (Tally का इस्तेमाल कहाँ होता है ?)

 tally in hindi
Image Source: https://en.wikipedia.org/

Tally का इस्तेमाल ज़्यादातर उस किसी भी company या organization में होता है जिसमे ज़्यादा हिसाब की ज़रूरत पड़ती हो जैसे banks, malls, schools और university etc.

example के लिए किसी company में tally software का इस्तेमाल ये जानने के लिए किया जाता है की company ने किसी भी product को बनाने में कितना खर्चा किया है और फिर बनाये हुए products में से कितने products बेचे हैं और उन बिके हुए products से company ने कितना profit या loss कमाया है।

अब आप एक bank के example से भी tally के uses समझिये। Banks में tally का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है की bank में कितने account open हैं और उन accounts में कितना पैसा जमा है और उन जमा हुए पेसो में से account holder ने कितना पैसा निकाला है।

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया की tally उन जगहों पर use होता है जहाँ बहुत calculation करना पड़ती हो लेकिन फिर भी मैंने examples इस लिए दिए ताकि आप tally के इस्तेमाल को और भी अच्छे से समझ सकें।

 

How to learn tally and tally notes in hindi. (tally कैसे सीखे?)

tally notes in hindi.
Image source: http://www.tallypower.in/

आपको अब ये तो पता चल चूका है की tally in hindi क्या होता है और tally कहाँ पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मैंने आपको tally के बारे में ऐसा ज़रा भी नहीं बताया है की how to use tally in hindi (tally का इस्तेमाल कैसे करें) तो चलिए अब ये जानते हैं की tally कैसे सीखे और इसका कैसे इस्तेमाल करे।

देखिये tally सिखने के आपके पास 2 option हैं :

  • Offline 
  • Online 

Offline

इसका मतलब है किसी institute में जाकर tally सीखना। ऐसे बहुत से institute हैं जो tally software को पूरी तरह इस्तेमाल करना सिखाते हैं। वैसे आम-तौर पर tally सिखने में कम से कम 3 महीनो का समय लगता है लेकिन ये निर्भर करता है की आप रोज़ाना कितने घंटे सीखते हैं। अगर आप कम घंटे tally सीखते हैं तो शायद आपको 3 महीनो से भी ज़्यादा समय लगे और वहीँ दूसरी ओर अगर आप ज़्यादा घंटे सीखते हैं तो शायद आप 3 महीनो से भी कम समय में tally चलाना सिख जाएं।

Online

Online का मतलब तो शायद आप समझ ही गए हो। इसमें आप Youtube, Google या दूसरे sources का इस्तेमाल करके बिना किसी institute में जाएं घर बैठे ही tally सिख सकते हैं। Online में तो शायद आप इतने अच्छे से tally use करना सिख जाये जितना अच्छे से किसी institute में भी ना सिख पाएं लेकिन इसमें एक दिक्कत होती है , अगर आप online tally सीखेंगे तो आपको कोई भी certificate नहीं मिलेगा और बिना certificate के कोई भी company आपको job नहीं देगी।

लेकिन फिर भी online tally सिखने से शायद आप इतने अच्छे से tally समझ जाये की फिर किसी institute से भी certificate हासिल करने में आपको कोई दिक्कत ना हो और ऊपर से इस तरीके से tally सिखने में आपको कोई पैसा भी खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। अब आप चाहे तो Youtube या Google से खुद ही tally सिख सकते हैं लेकिन फिर भी मैं आपको tally के best hindi notes का download link दे रहा हूँ जिससे आप tally के notes Pdf format में free में download भी कर पाएंगे।

 

Tally notes in hindi.

अगर मैं चाहूँ तो इस post में ही आपको tally के सारे notes लिख कर दे दूँ लेकिन मेरे हिसाब से Pdf download link देने से ये फायदा होगा की आप फिर उन notes को बिना internet के भी access कर पाएंगे।

लेकिन download links देने से पहले मैं आपको ये बताना चाहता हूँ की ये notes मैंने खुद नहीं बनाये हैं तो इनपर मेरा कोई हक़ भी नहीं है।  लेकिन मुझे internet पर हिंदी में tally के लिए जो best notes लगे उनका download link ज़रूर ले लिया है जिससे आपको कोई दिक्कत  ना हो।

Tally erp 9 hindi notes (40 pages)

Notes credit :- www.itkhoj.com

अब आप इन notes की मदद से Tally काफी अच्छे से सिख पाएंगे।

 

आपको tally क्यों सीखना चाहिए ?

अब आपको ये पता चल चूका है की tally क्या होता है, tally कहा इस्तेमाल होता है और tally कैसे सीखें तो चलिए अब ये भी जानते हैं की आखिर आपको tally क्यों सीखना चाहिए। सबसे पहली बात तो इसे सीखना थोड़ा मुश्किल ज़रूर है लेकिन कुछ ही समय में आप इसमें महारथ हासिल कर लेंगे। इसमें ज़्यादातर काम keyboard पर ही होता है mouse का उपयोग बहुत ही कम होता है तो आपकी typing speed भी अच्छी हो जाएगी।

Tally चलाने वाले लोगो की अभी संख्या ज़्यादा नहीं है और companies को अपने data की देख-रेख करने के लिए employee की ज़रूरत पड़ती रहती है तो इस वजह से tally सिखने के बाद आप भी आसानी से job ढूंढ पाएंगे और सबसे अच्छी बात ये है की ज़रूरी नहीं की tally सिर्फ Commerce वाले students ही सीखें बल्कि tally कोई भी सिख सकता है।

 

Tally in hindi पर हमारी सोच।

अब मैंने आपको tally के बारे में सब कुछ बता दिया है जैसे what is tally in hindi, history of tally in hindi, where is tally used for, how to learn tally in hindi और आपको tally क्यों सीखना चाहिए।

तो आपको ये article केसा लगा और आपके मन में tally को लेकर अब भी कोई सवाल या सुझाव है तो हमें comment करके ज़रूर बताएं और इस article को अपने friends और family के साथ भी ज़रूर share करे।

 

You may also like:

Related posts

Leave a Comment