ATM full form – जानें!! क्या होती है Automated Teller Machine.

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका hindverse पर। आज का हमारा topic है “ATM full form – जानें क्या होती है Automated Teller Machine.” आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसका bank में account ना हो, क्यूंकि पहले के लोग अपनी सारी जमा पूंजी अपने घर में ही रखते थे।

लेकिन, आज इसका बिलकुल उलट होता है और आज के दौर के लोग अपने पेसो के साथ-साथ अपनी दूसरी कीमती चीज़े भी banks के locker में ही जमा करके रखते है। अब technology के बढ़ते दौर की वजह से बैंको से लोग जुड़ते ही जा रहे है और banks में खातों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

और इसी वजह से बैंक में बहुत भीड़ भी होने लगी है। अब बैंक में लोग सिर्फ पैसे निकालने या जमा करने तो आते नहीं है तो जिन लोगो को बैंक से सिर्फ transaction ही करना होती है उनके लिए ही एक क्रांति की तरह होती है ATM machine.

अब ATM के बारे में और बात करने से पहले चलिए ये जान लेते है की ATM ka full form क्या है।

ATM full form क्या होती है ?

ATM machine की full form यानि full form of ATM machine होती है Automated Teller Machine जबकि कुछ लोग इसे Any Time Money या All Time Money भी कहते है लेकिन इसकी असल full form Automated Teller Machine ही होती है।

अब जैसा मैंने आपको पहले ही बताया की bank में हर कोई transaction करने नहीं आता और जिन लोगो को बस बैंक से पैसे ही निकालना होते है उनको हर बार बैंक जाने की कोई ज़रूरत नहीं होती बल्कि वो ATM machine से ही जब चाहे तब पैसे निकाल सकते है।

ATM से पैसे निकालने के लिए banks दो तरह के cards provide करता है credit card और debit card. हर एक card का अपने एक unique number होता है और उसपर card के owner का नाम भी लिखा होता है। हर card के साथ एक 4 digit का PIN (Personal Identification Number) password भी मिलता है जिसे जब चाहे का card का owner बदल सकता है।

ATM से transaction करने के लिए हर बार उस 4 digit PIN को ATM machine में डालना पड़ता है। अगर आप जिस बैंक का ATM card है उसी bank की ATM machine से transaction करते है तब आप निशुल्क transaction कर सकते है लेकिन अगर आप किसी दूसरे बैंक की machine से transaction करते है तब आपको कुछ charge देना पड़ता है।

अब मैंने आपको ATM full form in banking तो बतादि लेकिन ATM short form सिर्फ banking भाषा में ही इस्तेमाल नहीं कि जाती है बल्कि ATM की और भी बहुत सी full forms हैं जैसे:

  • Full form of ATM                                                  –         Altamira Airport (airport code)
  • Full form of ATM in weapons                         –         Anti Tank Missile
  • Full form of ATM in education                       –         Association of Teacher of Mathematics
  • Full form of ATM in air transport                 –         Air Traffic Management
  • Full form of ATM in computer language    –         Asynchronous Transfer Mode

 

ATM के फायदे।

ATM machine के बहुत सारे फायदे है और सबसे पहला ये है की इसने bank के कर्मचारियों का काम बहुत आसान किया है और आम लोगो का भी बहुत समय बचाया है। अब बैंक 24 घंटे तो खुले नहीं रह सकते लेकिन ATM मशीन से आप जब चाहे तब पैसे निकाल सकते है और जहा चाहे वहा से पैसे निकाल सकते है।

अब भारत जितना ज़्यादा आधुनिक हो रहा है ATM machines भी उतनी ही advanced होती जा रही है और उन machines के लिए उतने ही advanced ATM card बनाये जा रहे है। अब तो आप अपने ATM card को ही अपने मोबाइल पर bank की application download करके कण्ट्रोल कर सकते है। और card के घूम जाने पर उसे mobile से ही ON या OFF भी कर सकते है।

Internet और ATM card के फायदे।

ATM card से अब आप online shopping भी कर सकते है, flight के ticket, railway ticket या movie ticket भी घर बैठे ही book कर सकते है। यहाँ तक की आप online money भी transfer कर सकते है।

पहले किसी ने ये सोचा तक नहीं था की जिन कामो के लिए इतना time बर्बाद होता है आने वाले समय में वो भी घर बैठे ही चुटकियो में हो जायेंगे। वैसे तो ATM card के internet पर और भी बहुत से फायदे है लेकिन मैं वो सब नहीं बताऊंगा क्यूंकि हमारा ये article “ATM full form” के बारे में है तो चलिए वापस topic पर आते है।

ATM machine का इतिहास। (History of ATM machine)

Full form of ATM in computer language
image source: http://www.guinnessworldrecords.com/

ATM machine का आविष्कार John Shepherd Barron ने 27-june-1967 में London में किया था। लेकिन इसको बनाने की शुरुआत उन्होंने 1965 से ही कर दी थी, और इसकी शुरुआत कुछ इस तरह हुई थी की एक बार Mr. Shepherd बैंक में पैसे निकालने गए लेकिन वो जब वहां पोहोचे तो उन्हें पता चला की बैंक कुछ देर पहले ही बंद हो चूका है। 

और तभी उनके मन में ये ख्याल आया की क्यों ना कोई ऐसी machine बनायीं जाये जिससे जब चाहे तब पैसे निकाल पाए और फिर 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने एक ATM machine बनाली और दुनिया की पहली ATM मशीन को “BARCLAYS BANK OF ENFIELD” के द्वारा north london में लगाया गया था।

Mr. Shepherd चाहते थे की वो ATM card की PIN 6 digit की बनाये लेकिन उनकी wife को 6 digit की PIN याद करने में दिक्कत होती इसलिए उन्होंने 4 digit की PIN बनायीं और तबसे लेकर अब तक सारे ATM cards की PIN 4 digit की ही होती है। 

India की पहली ATM machine.

इण्डिया की पहली ATM machine 1987 में mumbai city में लगायी गयी और इसे Hongkong and Shanghai banking corporation (HSBC) bank ने लगाया था।

 

“ATM full form क्या होती है?” पर हमारी सोच।

तो आज मैंने आपको बताया ATM full form, ATM और internet के फायदे, History of ATM machine और full form of ATM in computer language etc. यह कहना गलत नहीं होगा की ATM machine के आविष्कार से Banking की दुनिया में एक बहुत बड़ी क्रांति आयी है। दूसरे देशो में cash की बजाये plastic money का ज़्यादा इस्तेमाल होता है और अब भारत में भी धीरे-धीरे cash का इस्तेमाल कम होता जा रहा है।

Paytm और Phonepe जैसे apps तो अब ATM card के इस्तेमाल को भी कम कर रहे है और क्या पता आने वाले टाइम में हम सिर्फ digital money का ही इस्तेमाल करने लगे। आपको ये article कैसा लगा और आपके मन में ATM full form को लेकर अब भी कोई सवाल या सुझाव है तो हमे comment करके ज़रूर बताये और इस article को अपने friends और family के साथ भी ज़रूर शेयर करे।

 

You may also like:

Related posts

Leave a Comment