Artificial intelligence in hindi – क्या होता है AI?

Artificial intelligence in hindi - क्या होता है AI?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका hindverse पर आज का हमारा topic है “Artificial intelligence in hindi – क्या होता है AI” आपने बहुत बार किसी के मुँह से या किसी movie में Artificial intelligence के बारे में सुना होगा लेकिन शायद आपको सही से पता न हो की AI यानि artificial intelligence होता क्या है। तो आप फ़िक्र मत कीजिये आज मैं आपको सब कुछ बताने वाला हूँ।

Computer machines के invention के समय से ही अब तक इनमे दिन-बदिन सुधार होता ही जा रहा है। computers की काम करने की क्षमता भी बहुत बढ़ गयी है। अब computers इतने ज़्यादा smart हो गए हैं की हम उनपर बहुत ज़्यादा निर्भर हो चुके हैं और शायद आने वाले time में हम इनपर पूरी तरह से ही निर्भर हो जाये।

अब ऐसा ठीक ही कहा जाता है की इंसान की मांग कभी ख़तम नहीं होती। अब जैसे पहले लोगो का सपना था की एक advance और portable computer बना पाएं लेकिन अब वो चाहते हैं की कोई ऐसा computer या program बनाया जाये जिसकी सोचने, समझने की क्षमता बिलकुल इंसान की तरह हो और ऐसा करने में वो काफी हद तक सफल भी हो गए हैं।

कोई ऐसी machine या कोई program जो इंसान की तरह सोचे समझे इसे ही Artificial intelligence (AI) कहते हैं। चलिए इसके बारे में थोड़ा और अच्छे से जानते हैं।

 

Artificial Intelligence क्या होता है ? (What is artificial intelligence in hindi)

John McCarthy, the Father of Artificial Intelligence, AI को कुछ इस तरह बताते हैं “The science and engineering of making intelligent machines, especially intelligent computer programs” (बुद्धिमान मशीनें बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम ).

AI एक ऐसा Computer, Computer controlled robot या software बनाने का तरीका है जो बिलकुल आम और समझदार इंसान की तरह सोचे समझे। AI में पहले study किया गया की कैसे एक इंसानी दिमाग किसी भी problem को solve करने के लिए चीज़े सीखता है, फैसले लेता है और काम करता है और फिर इन चीज़ो से जो परिणाम मिले उनसे AI की Developing शुरू हुई।

AI एक ऐसी technology है जिसमे machines इंसानो की तरह अपनी समझदारी दिखाती हैं, लेकिन अभी तक ये इंसान का हिस्सा नहीं बनी है। लेकिन इनका evolution शायद ऐसा होगा जो हम सबको चौका दे।

AI का developement यही सोचकर शुरू हुआ था की क्या कोई Computer इंसान की तरह सोच सकता है।

AI का मकसद।
  • Expert system – एक ऐसा system बनाना जो चीज़े सीखे, समझाए और अपने user को सलाह भी दे।
  • इंसानो जैसी समझदारी – ऐसा computer बनाना जो सोचे, समझे, सीखे, और बर्ताव भी इंसानो की ही तरह करे।

 

Applications of Artificial Intelligence.

Applications of Artificial Intelligence.
Applications of Artificial Intelligence.

अब आप ये तो जान चुके हैं की AI क्या होता है तो चलिए अब artificial intelligence की applications के बारे में भी जानते हैं :

  • Speech Recognition – कुछ बहुत समझदार systems होते है जो इंसानो के बोलने पर उनके शब्द को समझ जाते हैं जैसे Google voice search भी इसका एक बेहतरीन example है।
  • Handwriting Recognition – इस तरह के softwares paper पर pen से लिखे हुए words को और stylus से screens पर लिखे हुए text को समझ जाते हैं।
  • Intelligents Robots – Robots इंसानो के द्वारा दिए कामो को आसानी से कर पाते हैं। इनमे sensors लगे होते हैं जो की physical data को detect कर लेते हैं जैसे रौशनी, गर्मी, तापमान, हरकत, आवाज़, झटका और दबाव। इनके पास बहुत सारे sensors होते है और बहुत memory भी होती है, और ये अपनी गलतियों से भी सिख सकते हैं।
  • Gaming – Artificial Intelligence Startegic games जैसे Chess, tic-tac-toe, Poker, etc. में बहुत महत्वपुर्ण भूमिका निभाती है।
  • Expert System – ऐसी भी कुछ applications हैं जो किसी काम को समझकर उसको समझाते भी है।

 

Artificials Intelligence Examples

artificial intelligence in hindi
Artificial intelligence in hindi

वैसे तो आप AI के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं। और शायद ऐसा भी हो की जाने-अनजाने आप भी AI softwares का इस्तेमाल करते हो। तो चलिए अब AI के कुछ examples देखते हैं और मुझे comment में ये ज़रूर बताइये की आप इनमे से कौन-कौन से AI softwares का इस्तेमाल करते हैं।

 

1. Pandora

Pandora एक बहुत ही मशहूर Streaming music service है जो randomized गानो को play करता है। इसका system आपकी पसंद के हिसाब से आपको गाने recommend भी करता है।

2. Nest (Google)

Nest एक बहुत ही मशहूर और succesful artificial intelligence startup है जिसे google ने साल 2014 में $3.2 billion में ख़रीदा था। Nest एक home automation company है जो घरो के लिए thermostats और smoke detecters बनाती और design करती है। ये एक ही हफ्ते में आपके पसंदीदा temperature को सीखता और समझ लेता है और फिर आपके हिसाब से तापमान set कर देता है और साथ ही घर पर किसी के ना होने पर energy saver भी खुद ही on कर देता है।

3. Drones

Flying drones तो वैसे भी कुछ products को customer के घर तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं लेकिन test mode में। Drones अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे कुछ तो normal toys वाले drones होते है लेकिन कुछ बहुत ज़्यादा high features वाले होते है जिनमे बहुत से Sensors और camera होता है। अभी तो हम इन्हे खुद control करते हैं लेकिन आने वाले time में ये हमारे order दिए बिना ही बहुत से काम कर पाएंगे जैसे Product delivery, news reporting और video making etc.

4. Echo

Echo दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce company amazon ने launch किया था जो की और भी smart होता जा रहा है और इसमें और भी new features add होते जा रहे हैं।इससे आप web search कर सकते हैं, appointments schedule कर सकते हैं, light और switch को control कर सकते हैं, audiobooks read कर सकते हैं, traffic और weather report ले सकते हैं और किसी sports की जानकारी etc. भी ले सकते हैं।

5. Cogito

Cogito एक बहुत ही बढ़िया example है AI के behavioral version का, इससे बेहतरीन customer support service मिलती है। Cogito machine learning और behavioral science से रोज़ाना लाखो voice calls पर human voice को analyze करके real-time guidance देता है।

6. Siri

Siri एक बहुत ही popular personal assistant है जो Apple Co. provide करती है iPhone और iPad के लिए। एक friendly female voice-activated assitant user से daily basis पर interact करती है। वो information ढूंढ कर देती है, Directions बताती है, Messages भेजती है, Voice calls करती है, Applications खोलती है और Calendar में event भी add करती है।

Siri machine-learning technology का इस्तेमाल करती है और भी ज़्यादा smart होने के लिए और वो natural language में questions और requests भी समझ सकती है। ये वाक़ई gadgets की machine learning का एक बेहतरीन example है।

7. Tesla

अब सिर्फ mobiles ही नहीं बल्कि automobiles भी artificial intelligence की तरफ बढ़ रही है। Tesla आज तक की सबसे बेस्ट automobile company है। इस company ने सिर्फ बढ़िया design की ही वजह से वाह-वाही नहीं बटोरी है बल्कि ये और भी कई शानदार features देती है जैसे Self-driving, Predective capabilities और technological innovation.

8. Netflix

Netflix का तो introduction देने की भी ज़रूरत नहीं है ये वैसे ही बहुत popular है। ये consumer के reaction और पसंद के हिसाब से उसको shows और movies recommend करता है। ये हर साल और भी ज़्यादा intelligent होता जा रहा है।

 

Artificial intelligence future

Artificial intelligence future
Artificial intelligence future.

AI अब बहुत बड़ी चीज़ बन चुकी है, इसने बहुत तरीको से ये साबित कर दिया है की ये बहुत काम की चीज़ है। बड़ी-बड़ी companies जैसे Google, Uber, इसका बहुत इस्तेमाल करती है और अब तो इसकी मदद से self-driving cars बन रही हैं। इसका असर हम और भी बहुत सी चीज़ो पर देख सकते हैं जिनका ज़िक्र मैंने ऊपर किया है।

तो आपको क्या लगता है Artificial Intelligence के बारे में ?

क्या ये दुनिया में शांति लाएगा और क्या ये छोटे देशो की गरीबी ख़त्म करेगा ?

चलिए जानते हैं की AI का future क्या है।

Google I/O 2018 की confrence में Google ने एक ज़बरदस्त tech का demo दिखाया था। इस confrence में google ने अपना ऐसा AI sound system दिखाया था जो बिलकुल इंसानो की तरह calls कर सकता था। क्या हमे इससे डरने की ज़रूरत है? शयद अभी तो नहीं।

अब जब AI के future की बात अति है तो ऐसी लाखो संभावनाए हैं की ये हर industry को बिलकुल बदल सकती है। खासतौर से education और transportation की industry को।

भविष्य में automated transport पर AI से बहुत असर पड़ेगा। हम इंसान है तो हमसे तो गलती हो जाती है लेकिन AI को जिस तरीके से design किया जायेगा तो उसमे गलती की संभावना शायद ही हो। जिसका मतलब है accidents होना भी बहुत कम हो जायेंगे।

अब ऐसी बहुत सी dangerous jobs भी है जिन्हे करने के लिए इंसानो को अपनी जान जोखिम में डालना पड़ती है लेकिन AI को ना तो दर्द होता है और वो टूटने के बाद दुबारा जुड़ भी पाएंगे तो Future में ऐसी jobs करने के लिए इंसानो को अपनी जान खतरे में डालने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

 

Artificial Intelligence पर हमारी सोच।

शायद अब आपके मन में AI को लेकर कोई सवाल नहीं बचा होगा क्यूंकि मैंने आपको बता दिया है की artificial intelligence in hindi क्या होता है।

अब जैसा terminator जैसी Movies में दिखाया गया है की AI इंसानो पर ज़ुल्म करेगी ऐसा होना मुमकिन तो नहीं लगता क्यूंकि AI को बनाने वाला इंसान ही होगा और इंसान को जहा से भी खतरे की संभावना होती है वो वह चौकन्ना हो जाता है।

और अगर AI से खतरे की संभावना होगी तो शायद scientist पहले ही इसका तोड़ बना ले ताकि AI कभी भी इंसानो पर हावी ना हो पाए।

खैर ये सारी बाते अभी दूर है फ़िलहाल आप ये बताइये आपको ये article केसा लगा और आपके मन में AI को लेकर अब भी कोई सवाल या सुझाव है तो हमे comment करके ज़रूर बताये और इस article को अपने friends और family के साथ भी ज़रूर share करें।

 

You may also like:

Related posts

Leave a Comment